कोरोना टाइम में बादाम से दीजिए दिल को सुरक्षा, ऐसे प्रयोग करें

कोरोना टाइम में बादाम से दीजिए दिल को सुरक्षा, ऐसे प्रयोग करें

सेहतराग टीम

कोरोना के आने के बाद हमारे काफी बदलाव हुए हैं। कोरोना के साथ जीवन जीने के लिए हम खुद को लगभग तैयार कर चुके हैं। सेहत की सुरक्षा के नजरिए से अब कई और चीजें जीवन का हिस्सा बना चुकी हैं, जैसे- मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, बिना जरूरी काम के बाहर ना जाना, हाथ सैनिटाइज करना आदि। इसके अलावा खान-पान में सुधार लाने का प्रयास कर रहे हैं।

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

अगर कोरोना के खतरों की बात करें तो कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे फेफड़ों पर असर करता है और ठीक होने के बाद यह संक्रमण हमारे दिल की हालत को खराब बनाए रखता है। लेकिन हम इन दोनों समस्याओं से बादाम का सेवन कर बच सकते हैं? दरअसल हमारी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बादाम का सेवन बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं यह हमारी कैसे मदद करेगा।

दैनिक जीवन में बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर खाने से हृदय को नुकसान पहुंचानेवाली आंतरिक सूजन की समस्या भी नहीं होती है।

यदि आप शाम के समय स्नैक्स टाइम में अन्य फ्राइड स्नैक्स को हटाकर बादाम का सेवन करते हैं, बादाम मिल्क का सेवन करते हैं या बादाम युक्त फ्रूट चाट खाते हैं तो ये सभी आपकी मानसिक सेहत को बेहतर बनाने का काम करते हैं। क्योंकि बादाम के नियमित सेवन से मानसिक तनाव का स्तर तेजी से कम होता है।

नियमित रूप से बादाम का सेवन दिल की धड़कनों के लिए भी लाभकारी होता है। पिछले दिनों लंदन के किंग्स कॉलेज में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि हृदय की पंप करने की गति और रक्त के संचार को सही बनाए रखने में बादाम का सेवन बहुत लाभ पहुंचाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इन 5 चीजों को खाने से शरीर को तुरंत मिलती है ऊर्जा

हीमोग्लोबिन की कमी से होते हैं कई रोग, जानें क्या खाएं ताकि ये संतुलित रहे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।